बाजार अंक के जीवन चक्र ndash भविष्य अप्रत्याशित है, लेकिन विश्लेषण व्यापारियों को उनके पक्ष में संभावनाएं प्राप्त करने में मदद कर सकता है। सही बाजार की स्थिति के साथ उपयुक्त रणनीति का मिलान इस विश्लेषण में सहायता कर सकता है। नीचे, हम तीन प्राथमिक स्थितियों को समझाते हैं और कैसे व्यापारियों प्रत्येक के संपर्क कर सकते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका के एक बड़े हिस्से के रूप में बर्फ के रिकॉर्ड-तोड़ने वाले उंगलियों के साथ पटक जाता है, यह याद रखना मुश्किल है कि वसंत सही-करीब-को-कोने में है बर्फ की कंबलियां और बर्फ की शीट्स को घास के हरे रंग की गोली से बदल दिया जाता है और एक नए और बेहतर समय का स्वागत करने वाले पक्षी गायन करते हैं। आप में से एक आरामदायक वर्षभर की जलवायु में रह रहे हैं, सोच रहे हैं कि किसी को इस तरह के दुखों को अच्छी तरह से सोचना चाहिए क्योंकि सर्दियों की सर्दी केवल वसंत और गर्मियों की गर्मी को बेहतर बना देती है। lsquoItrsquos सिर्फ मौसम, rsquo के रूप में वे कहते हैं। इटर्सक्वोस सिर्फ एक चक्र है कि जब तक लोग इस धरती पर घूमते हैं तब तक प्रकृति पर प्रकृति काम कर रही है। अधिकांश जीवित चीजों में चक्र है बाजार के चक्र भी हैं और बाज़ार में पैसा बनाने की तलाश में व्यापारी, इस तरह के चक्रों की पहचान सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि अगर हम अपने शीतकालीन जैकेट, और दस्ताने पहनते हैं, और गर्मियों के बीच में स्कार्फ पहनते हैं, तो शायद एक बहुत ही असुविधाजनक समय के लिए wersquore। और यह वही बात अभी ठीक है: अगर मैं बिना बाहुआ टी-शर्ट, शॉर्ट्स और फ्लिप फ्लॉप फिल्मों से बाहर निकलता था, तो इरसावॉड शायद हाइपोथर्मिया को पकड़ लेता है और बहुत खराब समय के लिए, कम से कम कहने के लिए। इन चक्रों और पैटर्नों की पहचान करने के लिए इट्रस्क्वोस जो हमें उनके साथ काम करने की इजाजत देते हैं। इटर्सक्वोस जैसे चार्ल्स डार्विन ने कहा: ldquoItrsquos सबसे मजबूत नहीं है, या एक प्रजाति की सबसे चतुरता बचने के लिए। उन लोगों के लिए जो सबसे अधिक अनुकूल हैं। यदि आप एक व्यापारी के रूप में जीवित रहना चाहते हैं, तो आपको यह सीखना होगा कि कैसे अनुकूलन करना है। इस अनुच्छेद में, wersquore आपको यह बताएंगे कि ऐसा कैसे करना है एक बाजार के चक्र अधिकांश बाजार तीन प्रमुख बाजार स्थितियों में से एक प्रदर्शित करेगा। यदि आप किसी बाजार को मौलिक, या तकनीकी, या आध्यात्मिक रूप से विश्लेषण करते हैं, या सितारों के साथ परामर्श करते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है: मूल्य विभिन्न प्रकार के पैटर्नों में आगे बढ़ते हैं लेकिन व्यापारियों को केवल उन पैटर्नों की पहचान करना चाहिए जो वे उनका उपयोग करना चाहते हैं। इन नमूनों की पहचान करके, या बाजार के लिस्वोस्टेट्सक्वायो, व्यापारी उस विशिष्ट माहौल में व्यापार के बारे में और अधिक स्पष्ट रूप से निर्णय ले सकता है। तीन प्रमुख बाज़ार स्थितियां नीचे दिखाए गए रुझान, श्रेणियां और ब्रेकआउट हैं। मार्केटस्कोप टैरिडिंग स्टेशन द्वितीय द्वारा तैयार किए गए बाजार का जीवन चक्र जेम्स स्टेनली द्वारा तैयार किया गया एक बार फिर, इन स्थितियों या राज्यों को अक्सर बुनियादी बातों या समाचार (या कुछ श्रेणियों के मामले में, इसके अभाव में) द्वारा संचालित किया जाता है। और एक बार व्यापारी इन स्थितियों को पहचानता है, तो वे उस बाजार में व्यापार करने के लिए उचित रणनीति का इस्तेमाल कर सकते हैं। रुझान हमारे मित्र है हम डेलीएफएक्स में रुझानों और प्रवृत्ति के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं। और इसके लिए एक कारण है: भविष्य अनिश्चित है, और बाजार की स्थिति की पहचान करते समय बहुत मदद मिलती है, यह कभी भी 100 समय तक काम नहीं कर पाता क्योंकि भविष्य में चीजें बदलती हैं। एक प्रवृत्ति की पहचान करके, और हाल में बाजार में मौजूद पूर्वाग्रह को देखते हुए, हम उस विषय पर कूद सकते हैं ताकि अगर यह जारी रहे तो हम कुछ लाभदायक ट्रेडों को देख सकेंगे। लेकिन एक प्रवृत्ति व्यापार एक पहेली का एक सा है। देखिए, इटर्सक्वोस सिर्फ इतना ही नहीं कहें कि लास्कोवॉउन की प्रवृत्ति बढ़ी है, इसलिए इरस्कुम सिर्फ इसे खरीदने जा रहा है। नहीं, हम उस रुझान से अधिक कुशलता से प्रवेश करना चाहते हैं। इसलिए, अगर मैं एक अप-ट्रेंड खरीदना चाहता हूं, तो मैं वास्तव में जितना संभव हो उतनी ही सस्ते में करना चाहता हूं, जो वह कन्फर्म है। मैं कीमत के नीचे आने के बाद खरीदना चाहता हूं जब व्यापारियों ने एक प्रवृत्ति में अटकलें लगाई हैं, तो वे उस पुराने पुराने तर्क को काम करना चाहते हैं, जिसे हम सभी बच्चकों से पढ़ाते हैं: कम खरीदें, और उच्च बेचते हैं लेकिन एलएसक्लॉवर्सक्वो क्या है और क्या है lsquohigh. rsquo ये रिश्तेदार शब्द हैं जो कि व्यापारी के लिए बेकार हैं जो यह नहीं जानता कि वे अपनी प्रविष्टियों को कैसे परिभाषित करना चाहते हैं हमने लेख में गहराई से इस विषय को हल किया है कि कैसे एक रुझान-निम्नलिखित रणनीति बनाने और व्यापार करने के लिए। नीचे दी गई तस्वीर में, लेख से लिया गया है, हम आपको दिखाते हैं कि कैसे व्यापारियों ने कीमत की कार्रवाई के जरिए एक प्रवृत्ति-ट्रेडिंग रणनीति का सामना कर सकते हैं। प्रवृत्ति व्यापारियों को कम खरीदना चाहते हैं, और रुझानों में व्यापार करते समय उच्च मूल्य की बिक्री बेहद फायदेमंद हो सकती है, लेकिन कई नए व्यापारियों को उनके प्रवृत्ति व्यापारिक दृष्टिकोणों में इस प्रकार के विश्लेषण को काम करने का सबसे अच्छा तरीका मिलना मुश्किल हो सकता है। एक और विकल्प यह है कि व्यापारियों ने प्रवृत्ति को परिभाषित करने के लिए सरल संकेतकों का इस्तेमाल किया और उस प्रवृत्ति की दिशा में प्रवेश किया। यह एकाधिक समय फ़्रेम विश्लेषण का उपयोग करके एक कदम आगे भी लिया जा सकता है। इसलिए, उदाहरण के लिए: एक व्यापारी दैनिक चार्ट पर 200 अवधि की चलती औसत का उपयोग कर सकता है। और अगर कीमत चलती औसत से अधिक है तो वे खरीदना चाह रहे हैं, अगर कीमत नीचे है तो वे बेचना चाहते हैं। वे उस प्रवृत्ति की दिशा में एमएसीडी सिग्नल देखने के लिए 4 घंटे की चार्ट में जा सकते हैं। इसलिए यदि दैनिक चार्ट पर प्रवृत्ति बढ़ी तो व्यापारी एक लंबी स्थिति में एक ट्रिगर के लिए एमएसीडी को पार करने और सिग्नल लाइन पर देखना चाहता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन के नीचे और नीचे जाता है, तो व्यापारी स्थिति से बाहर निकल सकता है और एक और तेजी से एमएसीडी क्रॉसओवर पर फिर से प्रवेश कर सकता है बशर्ते यह प्रवृत्ति अभी भी रोज़ चार्ट के मुकाबले एलएसक्वाप्रोस्को है। दुर्भाग्य से, हमेशा के लिए प्रवृत्तियों के लिए पिछले रुझान। अंततः कीमतें इतनी ऊंची हो जाती हैं, या इतना कम है कि नए खरीदार या विक्रेता बाज़ार में प्रवेश करने में संकोच करते हैं। इससे भीड़भाड़ वाले या एलएसक्वाबैक-और-अग्रेस्क्वो प्रकार के प्रकार के बाजारों को बना सकते हैं जो अंदर अटकलें लगाना मुश्किल हो सकते हैं। लेकिन इस तरह की स्थितियों से पहले पहुंचने के दो तरीके हैं, व्यापारी इस प्रतिरोध को बेचने की तलाश में जारी रखने के लिए इस lsquoranginessrsquo की तलाश कर सकते हैं या उम्मीद के साथ समर्थन खरीदते हैं कि मूल्य सीमा के दूसरी तरफ जायेंगे हम लेख में यह करने के लिए विभिन्न तरीकों से देखा, कैसे व्यापार सीमाओं के लिए एक बार फिर, मूल्य कार्रवाई बड़ी मदद की जा सकती है क्योंकि यह ध्यान देने के लिए कि कीमतें सीमाबद्ध हैं, पहली जगह में इस प्रकार की स्थिति में अनुमान लगाने में सक्षम होने की आवश्यकता है। नीचे, हम लेख से एक चित्र दिखाते हैं कि किस प्रकार मूल्य क्रिया के साथ विश्लेषण और व्यापारिक सीमाएं हैं, जो बताता है कि एक व्यापारी कीमत का उपयोग करके ऐसा कैसे कर सकता है, और अकेले कीमत मूल्य क्रिया व्यापारियों की मदद करता है मूल्य स्तर जो महत्वपूर्ण हो गया है लेकिन रेंज, जैसे रुझान, हमेशा के लिए donrquot। जब एक सीमा का उल्लंघन होता है, तो एक नई बाजार की स्थिति आती है, ब्रेकआउट्स मास्टर के लिए अधिक मुश्किल बाजार की स्थितियों में से एक है, क्योंकि साथ-साथ चलती कीमतों में अस्थिर, हिंसक और बेहद महंगा हो सकता है यदि हम इस कदम के गलत पक्ष पर खुद को पाते हैं। हमने कवर किया है कि कैसे व्यापारियों इस स्थिति में लेख में गहराई से संपर्क कर सकते हैं, व्यापार तो वह तोड़ सकता है। लेकिन ब्रेकआउट पर्वतमाला से निकलते हैं। कई मामलों में, खबर का एक टुकड़ा या कुछ प्रकार के मूलभूत चालक बाजार में पर्याप्त आपूर्ति या मांग पैदा करेगा ताकि पहले की स्थापना की सीमा टूट गई और जब ऐसा हो, तो बड़े पैमाने पर हो सकता है। ब्रेकआउट रेंज से आते हैं, और न्यू ट्रेड्स के लिए लीड ब्रेकआउट के साथ समस्या यह है कि वास्तव में इस कदम को पकड़ने के लिए प्रतिरोध के तीन या चार ब्रेक लग सकते हैं। इसलिए व्यापारियों को आमतौर पर सर्वश्रेष्ठ सलाह दी जाती है कि उनके जोखिम प्रबंधन में ऐसे जोखिम के प्रबंधन में तीन या चार बार शुरुआती जोखिम की राशि होती है जब ब्रेकआउट सफल होता है। जीवन चक्र बाजार पर एक अंतिम नोट अप्रत्याशित है, जैसा कि विभिन्न जीवन चक्र हैं जो वे प्रदर्शित कर सकते हैं। विश्लेषण केवल हमारे पक्ष में संभावनाओं को प्राप्त करने का प्रयास करने का एक तरीका है, अगर थोड़ा सा भी। बाजार की स्थिति को देखते हुए और उपयुक्त रणनीति को नियोजित करना उस विश्लेषण की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए एक प्रमुख वैरिएबल है, लेकिन जोखिम प्रबंधन एक बांध है जो लंबी अवधि के लाभदायक व्यापार को संभव बनाता है। श्री जेरेमी वैगनर इस विषय को लेख, जोखिम बनाम पुरस्कार में गहराई से शामिल करते हैं और यदि आप उस विषय के साथ और अधिक आरामदायक होना चाहते हैं, तो मैं अत्यधिक इस लिंक पर क्लिक करने की सलाह देता हूं। - जेम्स स्टेनली जेम्स द्वारा लिखा गया है ट्विटर जेस्टनलीएफ़एक्स पर उपलब्ध है, जेम्स स्टेनलीस्क्वोस वितरण सूची में शामिल होने के लिए कृपया यहां क्लिक करें। क्या आप अपने एफएक्स शिक्षा को बढ़ाने के लिए चाहेंगे? डेलीएफएक्स ने हाल ही में डेलीएफएक्स यूनिवर्सिटी लॉन्च की है, जो कि किसी भी और सभी व्यापारियों के लिए पूरी तरह से मुक्त है। वर्सकोव हाल ही में विभिन्न विषयों पर विदेशी मुद्रा वीडियो की एक श्रृंखला रिकॉर्ड करने के लिए शुरू हुई है। Wersquod किसी भी फीडबैक या इनपुट की सराहना करते हैं जो आप इन विदेशी मुद्रा वीडियो में प्रस्तुत करने में सक्षम हो सकते हैं: मार्केट चक्र: अधिकतम रिटर्न के लिए कुंजी हम सब बाजार बुलबुले के बारे में सुना है और हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि एक में पकड़े गए हैं यद्यपि पिछले बुलबुले से सीखने के लिए बहुत सारे सबक हैं, फिर भी हर बार जब कोई नया आता है तो बाजार सहभागियों को भी चूसा जाता है। एक बुलबुला बाजारों में एक महत्वपूर्ण चरण का एक हिस्सा है, इसलिए यदि आप रक्षक से पकड़े जाने से बचने के लिए चाहते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि विभिन्न चरणों क्या हैं। बाजार की कार्यप्रणाली और तकनीकी विश्लेषण की अच्छी समझ के बारे में समझने से आपको बाजार चक्रों की पहचान करने में सहायता मिल सकती है। (इतिहास के बारे में सबसे बड़ा बाजार दुर्घटनाओं को पढ़ने के लिए, महानतम बाज़ार दुर्घटनाओं की जांच करें।) चार चरणों का चक्र जीवन के सभी पहलुओं में प्रचलित है, वे बहुत ही अल्पावधि से हैं। जून बग के जीवन चक्र की तरह, जो कुछ दिनों तक रहता है, एक ग्रह के जीवन चक्र के लिए, जो अरबों साल लगते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बाजार का उल्लेख कर रहे हैं, सभी समान लक्षण हैं और एक ही चरण में जाते हैं। सभी बाजार चक्रीय हैं वे ऊपर जाते हैं, चोटी, नीचे जाओ और फिर नीचे जब एक चक्र समाप्त हो जाता है, तो अगले शुरू होता है। समस्या यह है कि अधिकांश निवेशक और व्यापारियों को यह पता लगाने में असफल है कि बाजार चक्रीय हैं या मौजूदा बाजार चरण के अंत की अपेक्षा करने के लिए भूल जाते हैं। एक और महत्वपूर्ण चुनौती यह है कि, जब भी आप चक्रों के अस्तित्व को स्वीकार करते हैं, तो इसके ऊपर या नीचे एक को चुनना लगभग असंभव है। लेकिन चक्र की समझ आवश्यक है यदि आप निवेश या व्यापारिक रिटर्न को अधिकतम करना चाहते हैं। यहां बाजार चक्र के चार प्रमुख घटक हैं और आप उन्हें कैसे पहचान सकते हैं। (बाजार चक्रों को पहचानने के बारे में अधिक जानने के लिए, सेक्टर रोटेशन: ए Essentials पढ़ें।) 1. संचय चरण यह चरण तब होता है जब बाजार में निचले स्तर के होते हैं और आविष्कारकों (कॉर्पोरेट अंदरूनी सूत्र और कुछ मूल्य निवेशकों) और शुरुआती adopters (स्मार्ट मनी मैनेजर्स और अनुभवी व्यापारियों) खरीदने के लिए शुरू, यह पता लगाना है कि सबसे खराब खत्म हो गया है। इस चरण में, वैल्यूएशन बहुत आकर्षक हैं, और सामान्य बाजार भावना अभी भी मंदी की स्थिति में है। मीडिया में लेख कयामत और निराशा का प्रचार करते हैं, और जो लोग बीमार बाजार के सबसे बुरे दौर से गुजर चुके हैं, वे हाल ही में ही शिरकत कर चुके हैं, जो कि उनकी बाकी हिस्सेदारी को घृणा में बेच दिया गया है। लेकिन संचय चरण में कीमतें चपटी और तौलिया में फेंकने वाले हर विक्रेता के लिए, किसी को स्वस्थ डिस्काउंट पर इसे लेने के लिए कोई है। कुल मिलाकर बाजार की भावना नकारात्मक से तटस्थ पर स्विच करना शुरू होती है। 2. मार्क-अप चरण इस स्तर पर, बाजार थोड़ी देर के लिए स्थिर रहा है और उच्च स्थानांतरित करने की शुरुआत है। जल्दी बहुमत बैंडविगन पर हो रही है। इस समूह में तकनीशियन शामिल हैं, जो यह देखते हुए कि बाजार में ऊंचा चढ़ाव और उच्च ऊंचा है, यह मानते हैं कि बाजार की दिशा और भावना बदल गई है। मीडिया कहानियां इस संभावना पर चर्चा करना शुरू कर देती हैं कि सबसे खराब खत्म हो चुका है, लेकिन कई क्षेत्रों में छंटनी की रिपोर्ट के अनुसार बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। जैसा कि इस चरण की परिपक्वता होती है, बाजार में होने के भय के कारण अधिक निवेशक बैंडविगन पर कूदते हैं और लालच द्वारा छोड़ दिया जाता है और बाहर छोड़ने का डर नहीं होता है। चूंकि इस चरण का अंत आना शुरू हो जाता है, अंत में बहुमत में बढ़ोतरी और बाजार की मात्रा बढ़ने लगती है। इस बिंदु पर, अधिक से अधिक मूर्ख सिद्धांत प्रचलित है। वैल्यूएशन ऐतिहासिक मानदंडों से अच्छी तरह से चढ़ते हैं, और तर्क और कारणों से लालच से पीछे की सीट लेते हैं। जबकि देर से बहुमत मिल रहा है, स्मार्ट पैसा और अंदरूनी सूत्र उतारने में हैं लेकिन जैसा कि कीमतें बंद करना शुरू होती हैं, या वृद्धि धीमा पड़ती है, ऐसे किनारे जो किनारे पर बैठे हुए हैं, इसे इसे खरीदने का मौका मिलता है और सामूहिक रूप से कूद जाता है। कीमतें एक आखिरी परवलयिक कदम होती हैं, जो बिक्री के चरमोत्कर्ष के रूप में तकनीकी विश्लेषण में जाना जाता है। जब कम से कम अवधि में सबसे अधिक लाभ अक्सर होते हैं। लेकिन यह चक्र बुलबुले के शीर्ष के निकट है। इस चरण के दौरान भावना तटस्थ से बुलंद करने के लिए उभरीपन से उभरी है। (अधिक जानकारी के लिए, स्टॉक चक्र पढ़ें: क्या नीचे जाता है।) 3. वितरण चरण बाज़ार चक्र के तीसरे चरण में, विक्रेताओं को हावी होना शुरू होता है। चक्र का यह भाग उस अवधि से पहचाना जाता है, जिसमें पिछले चरण की तेजी भावना एक मिश्रित भावना में बदल जाती है। कीमतें अक्सर एक व्यापारिक सीमा में लॉक हो सकती हैं जो कुछ सप्ताह या महीनों तक रह सकती हैं। उदाहरण के लिए, जब डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (डीजेआईए) जनवरी 2000 में बढ़ी, तो इससे पहले की चोटी के आसपास के क्षेत्र में कारोबार हुआ और 18 महीनों से अधिक की अवधि में वहां रहे। लेकिन वितरण चरण नास्डेक कम्पोजिट के लिए जल्दी और जल्दी आ सकता है, वितरण चरण एक महीने से भी कम समय था, क्योंकि यह मार्च 2000 में बढ़ गया और उसके बाद शीघ्र ही पीछे हट गया। जब यह चरण खत्म हो जाएगा, तो बाजार दिशा को उलट देगा। क्लासिक पैटर्न जैसे डबल और ट्रिपल टॉप। साथ ही साथ सिर और कंधे शीर्ष पैटर्न वितरण चरण के दौरान होने वाले आंदोलनों के उदाहरण हैं। (प्रमुख इंडेक्स में चलने की समझ को समझने के लिए अधिक पढ़ें, डू क्या मूव्स द डीजेआईए पढ़ें) बाजार के लिए डिस्ट्रीब्यूशन चरण एक बहुत ही भावपूर्ण समय है, क्योंकि निवेशकों को उम्मीद के साथ पूर्ण भय के दौर से मजबूती मिलती है और यहां तक कि लालच भी कई बार बाजार फिर से बंद हो सकता है। मूल्यांकन कई मुद्दों में चरम है और मूल्य निवेशकों के बीच लंबे समय से बैठे हैं। भावना धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से बदलना शुरू हो जाती है, लेकिन इस संक्रमण को तुरंत हो सकता है यदि एक जोरदार नकारात्मक भू-राजनीतिक घटना या बेहद खराब आर्थिक खबरों से तेज हो। जो लोग मुनाफे के लिए बेचने में असमर्थ हैं, वे ब्रेकएवेन या एक छोटे से नुकसान के लिए व्यवस्थित होते हैं। चित्रा 1: एक निवेश चक्र के चार चरण 4. मार्क-डाउन चरण चक्र में चौथा और अंतिम चरण उन लोगों के लिए सबसे दर्दनाक है जो अभी भी पदों पर हैं बहुत से लोग लटकाते हैं क्योंकि उनका निवेश नीचे से गिर चुका है, जो उसने इसके लिए भुगतान किया था, समुद्री डाकू की तरह बर्ताव करते हुए जो सोने की एक पट्टी को पकड़कर गिरता है, बचाए जाने की बेकार आशा में जाने से इंकार कर रहा है। यह केवल तब होता है जब बाज़ार 50 या इससे अधिक गिर चुका है, जो पिछड़े वर्गों के वितरण या शुरुआती मार्क-डाउन चरण के दौरान खरीदे गए हैं, दे या अपमानित करते हैं दुर्भाग्य से, यह प्रारंभिक आविष्कारों के लिए एक खरीद संकेत है और यह एक संकेत है कि नीचे एक आसन्न है। लेकिन अफसोस, यह नया निवेशक है जो अगले संचय चरण के दौरान अवमूल्यन निवेश को खरीदेंगे और अगले मार्क-अप का आनंद लेंगे। समय एक चक्र कुछ हफ्तों से कुछ वर्षों तक कहीं भी हो सकता है, जो कि बाजार में सवाल और उस समय क्षितिज पर निर्भर करता है जिस पर आप देख रहे हैं। एक दिन का व्यापारी पांच मिनट की सलाखों का उपयोग प्रति दिन चार या अधिक पूरा चक्र देख सकता है, जबकि एक रियल एस्टेट निवेशक के लिए, एक चक्र 18-20 साल तक रह सकता है। चित्रा 2: एप्लाइड मैटेरियल्स (एएमएटी) की साप्ताहिक चार्ट, 1 99 8 के आरंभ से 2004 की शुरुआत में विभिन्न बाजार चरणों और 10-सप्ताह (बैंगनी लाइन) और 50-हफ्ते (नारंगी रेखा) चलती औसत के साथ मिनी-चरणों का एक चक्र दिखा। राष्ट्रपति चक्र चक्र घटना के सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक है शेयर बाजार पर चार साल के राष्ट्रपति चक्र के प्रभाव। अचल संपत्ति, बांड और वस्तुओं। इस चक्र के बारे में सिद्धांत बताता है कि आर्थिक बलिदान आम तौर पर एक राष्ट्रपतियों के जनादेश के पहले दो वर्षों के दौरान किए जाते हैं। चूंकि चुनाव नजदीक आ रहा है, प्रशासन को अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए हर चीज करने की आदत है ताकि वो मतदाता रोजगार के साथ चुनाव में जा सकें और आर्थिक कल्याण की भावना महसूस कर सकें। चुनाव के साल में आम तौर पर ब्याज दरें कम होती हैं, इसलिए अनुभवी बंधक दलालों और रियल एस्टेट एजेंट अक्सर ग्राहकों को सलाह देते हैं कि चुनाव के पहले ही आने के लिए बंधक को निर्धारित करें। यह रणनीति पिछले 16 वर्षों के दौरान काफी अच्छी तरह से काम करती है। शेयर बाजार में भी बढ़ोतरी से फायदा हुआ है और चुनाव के लिए ब्याज दरों में कमी आई है, क्योंकि निश्चित तौर पर 1 99 6 और 2000 के चुनावों में यह मामला था। राष्ट्रपति जानते हैं कि अगर मतदाता अर्थव्यवस्था के बारे में खुश नहीं हैं, जब वे चुनाव में जाते हैं, फिर से चुनाव के लिए संभावना कोई भी पतली नहीं है, क्योंकि जॉर्ज बुश ने 1 99 2 में कठोर तरीके से सीखा। समिंग अप हालांकि हमेशा स्पष्ट नहीं है, चक्र मौजूद हैं सभी बाजार स्मार्ट पैसे के लिए, संचय चरण खरीदने का समय है क्योंकि मूल्य गिरने से रोक दिया गया है और बाकी सभी अभी भी मंदी की स्थिति में हैं। इन प्रकार के निवेशकों को भी contrarians कहा जाता है क्योंकि वे समय पर सामान्य बाजार भावना के खिलाफ जा रहे हैं। ये वही लोग बेचे जाने के रूप में बाज़ार मार्क-अप के अंतिम चरण में प्रवेश करते हैं, जिसे परवलयिक या चरमोत्कर्ष खरीदने के रूप में जाना जाता है। यह तब होता है जब मूल्य तेजी से चढ़ते हैं और भावना सबसे तेजी से होती है, जिसका मतलब है कि बाजार में रिवर्स करने के लिए तैयार हो रही है। स्मार्ट निवेशक जो बाजार चक्र के विभिन्न हिस्सों को पहचानते हैं, उनके लाभ का लाभ लेने में अधिक सक्षम होते हैं। वे सबसे कम संभव समय पर खरीदने में बेवकूफ हो जाने की संभावना भी कम हैं। (आप लापता बाजार वसूली लाभ से बचने के लिए बाजार में कैसे वापस आ सकते हैं। एक बुल मार्केट में भालू की सवारी में पता लगाएं।)
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